अगर जल्दी बच्चा चाहते हैं तो शारीरिक संबंध बनाते समय रखें इन खास बातों का ध्यान !

0
how to increase chances of conceiving after physical relationship

ऐसा कई बार देखा गया है की पति पत्नी बहुत समय से बच्चे की चाह में शारीरिक संबंध बना रहे हैं लेकिन फिर भी औरत गर्भ धारण नहीं कर पा रही है |ऐसे में लोगों को कुछ बीमारी होने  या अनफर्टिलिटी की समस्या होने का शक होता है  और  सीधे डॉक्टर्स के पास भागते हैं | लेकिन हर बार इस समस्या का समाधान सिर्फ डॉक्टर ही नहीं है आपके गलत ढंग से बनाये गये शारीरिक संबंध भी हो सकते हैं |अकसर कपल्स जानकारी के आभाव में ऐसा करते हैं |आईये आज आपको बताते हैं की जल्दी से प्रेग्नेंट होने  के लिए शारीरिक संबंध बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए |

शारीरिक संबंध बनाने के बाद भी अगर आप कंसीव नहीं कर पा रहीं हैं तो इसके पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं।

1. जल्दी प्रेंग्नेंसी के लिए जरूरी है कि संबंध बनाते वक्त पुरुष अपना स्पर्म महिला की वेजिना में ज्यादा से ज्यादा गर्भाशय के नजदीक स्खलित करे। इससे बहुत कम मात्रा में स्पर्म गर्भाशय में जाने से बच पाते हैं और गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

2. संबंध बनाने के बाद महिला को पीठ के बल लेट जाना चाहिए और अपने पीठ के निचले हिस्से के नीचे तकिया लगा लेना चाहिए और इस अवस्था में तकरीबन 20-30 मिनट तक बने रहना चाहिए। इससे वेजिना गर्भाशय की ओर झुक जाता है और वीर्य आसानी से गर्भाशय में पहुंच जाता है।

3. संबंध बनाने के तुरंत बाद खड़े नहीं हो जाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि सेक्स के तुरंत बाद अगर महिला खड़ी हो जाए तो गुरुत्वाकर्षण की वजह से स्पर्म गर्भाशय में नहीं जा पाता।

ये भी पढ़ें :

4. कुछ महिलाओं का ऐसा भी मानना है कि संबंध बनाने के तुरंत बाद पेशाब न करने से उन्हें कंसीव करने में मदद मिलती है। हालांकि इस बारे में बहुत से विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करने से कई तरह के यौन रोगों से सुरक्षा मिलती है।

5. संबंध बनाने के बाद अपने दोनों पैर ऊपर की तरफ करके लेटने से भी कंसीव करने में मदद मिलती है। कई महिलाओं ने इस तरीके से कंसीव करने का दावा किया है।