सर्दियों में अपने घर को दिजीए नेचुरल गरमाहट ! क्योंकि हीटर और अंगीठी बना सकती है आपको बीमार |

0
tips to keep warm your home naturally

अपने घर को बिना हीटर के नेचुरल तरीकों से सर्दिओं में गर्म रखने के तरीके

सर्दियों का मौसम आने वाला है या कह लीजिए की आ ही गया है ऐसे में हम अपने घर को को गर्म रखने के लिये तरह तरह के उपाय करते हैं जैसे की कोयले की अंगीठी रखना या फिर इलेक्ट्रिक हीटर का प्रयोग करना |इन सब तरीकों से  हमारा घर तो थोड़े समय के लिये गर्म तो हो जाता है लेकिन इन तरीकों से हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है |कोयले की अंगीठी या हीटर जलने पर हमारे वातावरण में खतरनाक और जहरीली गैसें पैदा होती हैं इसके अलावा इनसे घर के आस पास के वातावरण में नमी भी घट जाती है जिससे हमारी स्किन पर बुरा असर पड़ता है |

आईये जानते हैं कौन से हैं  घर को गर्म रखने के नेचुरल तरीके

  1.  बबल रेप
    घर को ठंडी हवा से बचाने के लिए खिड़कियों को बबल रेप से अच्छी तरह कवर कर दें। यह आपके घर में आने वाली ठंडी हवा को रोकता है।
  2. पर्दे अौर कालीन
    दरवाजे और खिड़कियों पर मौटे पर्दों का इस्तेमाल करें। इससे बाहर की ठंडी हवा घर को अंदर नहीं आएगी। इसके अलावा फर्श भी मोटी चटाई या कालीन ही बिछाएं।
  3. वॉलपेपर
    सर्दी में गार्ड कलर के वॉल पेपर आपको गर्मी का एहसास कराते है। इसलिए सर्दियों में दीवारों को डार्क कलर के वॉल पेपर से ही सजाएं।
  4. टैराकोटा पॉट
    टैराकोटा पॉट में लकड़ी या कोयला जला कर घर में रखें। यह आपके घर को गर्म करने के लिए हीटर की तरह काम करता है।
  5. सीलिंग रूम
    सीलिंग बनाते समय थर्माकोल लगाने से आप ठंड के समय घर को असानी से गर्म रख सकते है। इससे आपकी घर की खूबसूरती भी खराब नहीं होगी और घर भी ठंडा हो जाएगा।
  6. लाइट और डार्क कलर
    घर की वॉल को ब्राइट कलर करने से घर गर्म भी हो जाएगा औक इससे घर को नया लुक भी मिल जाएगा। आप चाहें तो लाइट और डार्क कलर कॉम्बिनेशन भी दीवारों पर ट्राय कर सकती हैं|