हवाई यात्रा को बनाना है और मजेदार तो फॉलो करें ये 10 ट्रेवल टिप्स ! नहीं तो उठानी पड़ेगी भरी परेशानी |

0
travel tips for air travel in hindi

हवाई जहाज में यात्रा के दौरान कभी न करें ये दस काम उठानी पड सकती है भारी परेशानी |

वैसे तो हमे किसी भी प्रकार के सफ़र में निकलने से पहले बहुत सारी सावधानियां रखनी पड़ती हैं लेकिन जब हमारा सफ़र हो हवाई जहाज से तो हमें कुछ खास तरह की तैयारी और सावधानियां बरतनी पड़ती है |अगर हम बिना तैयारी से हवाई सफ़र पर निकल लेते हैं तो बाद में हमे काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है | इसीलिए बेहतर होगा हवाई सफ़र पर निकलने से पहले इन दस बातों का ध्यान जरूर रखें |

1 चुंइंगम कैरी जरुर करें

सफर में जहाज के टेक ऑफ और लैंडिंग के समय सोने से परहेज करें। इस दौरान कानों को सनसनाहट हो सकती है जिससे बचाने के लिए चुंइंगम जैसी चीजें चबाते रहें।

2 हाथ पैर हिलाते रहें

टेक ऑफ और लैंडिंग के समय एयर प्रेशर के चलते ब्‍लड क्‍लाटिंग का खतरा होता है। इसलिए खामोशी से बैठे ना रहें बल्‍कि इससे बचने के लिए स्‍ट्रेचिंग आदि एक्‍सरसाइज करते रहें।

3 टाइम जोन की हो सकती है समस्या

लंबी दूरी की यात्रा में टाइम जोन बदलने की स्‍थिति आ जाती है, इसलिए फाइनल डेस्‍टिनेशन पर पहुंचने तक सोते ना रहें। बेहतर होगा कि मंजिल पर पहुंचने से एक आध घंटा पहले जाग जायें।

4 पानी का प्रयोग ज्यादा करें

ऊंचाई पर उड़ते समय तेजी से सांस लेने के कारण शरीर डीहाइड्रेड हो जाता है इसलिए पानी से परहेज बिलकुल ना करें।

5 टाइम से एअरपोर्ट पहुँचें

कभी भी लेट ना हों बल्‍कि हमेशा तय समय से 2 घंटे पहले एयरपोर्ट के लिए निकले। इससे आप ट्रैफिक जाम जैसी मुश्‍किलों से गुजर कर भी समय पर एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे।

6 जरुरी दस्तावेज साथ रखें

लास्‍ट मिनट चेकिंग करना ना भूलें और सभी दस्तावेजों को चैक करके अपने पास रख लें जैसे पासपोर्ट पेनकार्ड वोटर आईडी कार्ड यहां तक कि टिकट की फोटोकॉपी या इमेल भी अपने पास रखें। अगर बच्‍चों के साथ सफर कर रहें हैं तो उनका भी जन्म प्रमाण पत्र अपने साथ रखना ना भूलें।

7  सामान में न हो कोई प्रतिबंधित चीज

अपने साथ ऐसी कोई भी ज्वलनशील चीज जैसे लाइटर, हथियार और रेडियो एक्टिव पदार्थ समान लेकर ना चलें। इसकी एक सूची बनी हुई होती है जो हर एयरलाइंस की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है उससे  जांच लें।

8 बेसिक चीजों का रखें ध्यान

टेक ऑफ करने से पहले बेसिक बातों को नजरअंदाज ना करें, जैसे अपनी सीट बेल्ट याद करके बांध ले और अपने मोबाइल को स्विच ऑफ या फ्लाइट मोड पर कर लें

9 टिकेट संभाल कर रखें

टेक ऑफ करने से पहले बेसिक बातों को नजरअंदाज ना करें, जैसे अपनी सीट बेल्ट याद करके बांध ले और अपने मोबाइल को स्विच ऑफ या फ्लाइट मोड पर कर लें

10 सिर्फ जरूरत का सामान ही कैरी करें

वजन ना बढ़ायें मतलब अपने साथ ज्यादा भारी भरकम समान लेकर ना चलें। इससे आपको ज्यादा चार्ज देना पड़ सकता है। वजन कैरी करने की तय सीमा के भीतर ही रखने का प्रयास करें।